टॉप स्टोरीज़

महेंद्र सिंह धोनी ने लॉन्च किया मेड इन इंडिया ड्रोन कैमरा, नाम दिया गया Droni, जानें फीचर्स…

चेन्नई 10 अक्टूबर 2022 : भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने सोमवार को क्वॉडकॉप्टर कंज्यूमर कैमरा ड्रोन लॉन्च किया है, जिसका नाम ‘Droni’ रखा गया है। इस ड्रोन को गरुण एयरोस्पेस की ओर से पूरी तरह भारत में तैयार किया गया है कि और कंपनी के ब्रैंड एंबेसडर के तौर पर धोनी ने इसे पेश किया। बता दें, कंपनी ने यह ड्रोन इससे पहले चेन्नई में ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में शोकेस किया था।

टीम इंडिया के पूर्व स्टार महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा निर्मित उन्नत सुविधाओं के साथ ‘ड्रोनी’ नाम के ‘मेड इन इंडिया कैमरा ड्रोन’ लॉन्च किया। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कंपनी ने ‘ड्रोनी’ के साथ कंज्यूमर ड्रोन मार्केट में कदम रखा है। महेंद्र सिंह धोनी गरुड़ एयरोस्पेस के ब्रांड एंबेसडर हैं।कंपनी ने कृषि कार्य में कीटनाशक छिड़काव, सौर पैनल सफाई, औद्योगिक पाइपलाइन निरीक्षण, मानचित्रण, सर्वेक्षण आदि के लिए ड्रोन समाधान पेश करने का प्रयास किया है।

चेन्नई में आयोजित इस कार्यक्रम में एक नए ‘किसान ड्रोन’ का भी शुभारंभ हुआ, जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र, विशेष रूप से अनुप्रयोगों का छिड़काव करना है। एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, बैटरी से चलने वाला यह ड्रोन प्रति दिन 30 एकड़ भूमि पर कृषि कीटनाशक का छिड़काव करने में सक्षम है। इस कार्यक्रम में बोलते हुए, धोनी ने कहा कि उन्होंने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान कृषि में गहरी रुचि ली थी। उन्होंने कृषिविदों के लिए ड्रोन की भूमिका पर भी जोर दिया। एक आधिकारिक बयान में, कंपनी के संस्थापक और सीईओ, अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा कि उत्पाद 2022 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा।

जयप्रकाश ने आगे कहा कि, “हमारा ड्रोनी ड्रोन स्वदेशी है और इसे विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तकनीक से कुशल, निर्बाध और उच्च गुणवत्ता वाला है और दृष्टिकोण बनाता है। मेक इन इंडिया ड्रोन प्रदान करके, हम ड्रोन की मांग के लिए न केवल आत्मानिर्भर बनने की उम्मीद करते हैं बल्कि जयप्रकाश ने आगे कहा, भारत को बेहतर गुणवत्ता, सुरक्षित और सुरक्षित ड्रोन और ड्रोन-आधारित समाधानों के केंद्र के रूप में वैश्विक मानचित्र पर रखता है।”

एक आधिकारिक बयान में, कंपनी के संस्थापक और सीईओ, अग्निश्वर जयप्रकाश ने कहा कि यह उत्पाद 2022 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा, “हमारा ड्रोनी ड्रोन पूर्ण रूप से स्वदेशी है और इसे विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तकनीक से कुशल, निर्बाध और उच्च गुणवत्ता वाला है। मेड इन इंडिया ड्रोन बनाकर हम ड्रोन की मांग के लिए न केवल आत्मानिर्भर बनने की उम्मीद करते हैं बल्कि भारत को बेहतर गुणवत्ता, सुरक्षित और ड्रोन-आधारित समाधानों के केंद्र के रूप में वैश्विक मानचित्र पर रखना चाहते हैं।

इस बीच, भारतीय ड्रोन एसोसिएशन के अध्यक्ष और भारतीय वायु सेना में पूर्व विंग कमांडर, आनंद कुमार दास ने एएनआई से कहा कि मंच ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। चेन्नई में ग्लोबल ड्रोन एक्सपो में 14 अंतरराष्ट्रीय ड्रोन कंपनियों के 1,500 प्रतिभागियों और 28 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उन्होंने निवेशकों, युवाओं और हितधारकों को आकर्षित किया और ड्रोन उद्योग के लिए एक मार्ग की रूपरेखा तैयार की।

Back to top button